केदारनाथ मंदिर के कपाट खुलने का दिन तय हुआ, जानिए तारीख

निखिल दुनिया ब्यूरो (ऊखीमठ)। शिव के ग्यारहवें ज्योर्तिलिंग भगवान केदारनाथ धाम के कपाट खुलने का दिन आज महाशिवरात्रि पर तय हो गया है।  महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर केदारनाथ धाम के कपाट 29 अप्रैल को सुबह  06 बजकर 15 मिनट पर मेष लग्न में श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोलने का मुहूर्त निकाला गया।

बुधवार को ओंकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ के रावल भीमाशंकर लिंग, बदरी-केदार मंदिर समिति के पदाधिकारियों, वेदपाठियों, हक-हकूकधारियों और तीर्थ पुरोहितों की उपस्थिति में ब्राह्माणों ने पंचाग गणना कर कपाट खुलने की तिथि निकाली।  केदारनाथ मंदिर के रावल भीमाशंकर लिंग ने इस पवित्र दिन की घोषणा की।

मंदिर समिति के मीडिया प्रभारी डाॅ हरीश गौड़ ने बताया कि 25 अप्रैल को ओंकारेश्वर मंदिर में श्रीभैरवनाथ की पूजा होगी। 26 अप्रैल को केदारनाथ जी की उत्सव डोली ओंकारेश्वर मंदिर से प्रातः दस बजे प्रस्थान कर फाटा गांव पहुंचकर रात्रि विश्राम करेगी।

27 अप्रैल को फाटा से प्रस्थान कर गौरीमाई मंदिर गौरीकुंडी पहुंचेगी। 28 अप्रैल को गौरीकुंड से प्रस्थान कर श्रीकेदारनाथ धाम पहुंचेगी। 29 अप्रैल को प्रातः 6 बजकर 15 मिनट पर मेष लग्न में श्रीकेदारनाथ मंदिर के कपाट सभी श्रद्धालुओं के लिए खोल दिए जाएंगे।